टीम इंडिया नौ साल बाद 100 के अंदर ऑलआउट, न्यूजीलैंड 8 विकेट से जीता

न्यूजीलैंड ने पांच मैच की सीरीज के चौथे वनडे में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत से उसने भारत के खिलाफ सीरीज का स्कोर 1-3 कर लिया। न्यूजीलैंड ने ट्रेंट बोल्ट (5/21) और कोलिन डी ग्रांडहोम (3/26) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पहले भारतीय पारी 92 रन पर समेटी। बाद में हेनरी निकोलसस (30), रॉस टेलर (37), मार्टिन गुप्टिल (14) और कप्तान केन विलियम्सन (11) की मदद से 14.4 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 93 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

टीम इंडिया वनडे में 7वीं बार 100 के अंदर ऑलआउट हुई। वह 10 साल बाद 100 से कम स्कोर पर ऑलआउट हुई है। उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ यह दूसरा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले वह 10 अगस्त 2010 को दाम्बुला में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम 29.3 ओवर में 88 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

न्यूजीलैंड ने चौथी बार भारत को 8 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने वनडे मे भारतीय टीम को चौथी बार आठ विकेट के अंतर से हराया है। उसने घरेलू मैदान पर दूसरी बार टीम इंडिया के खिलाफ 8 विकेट से जीत हासिल की। इससे पहले उसने 14 मार्च 2009 को ऑकलैंड में भारत को 8 विकेट से हराया था। इसके अलावा वह 13 जून 1979 को लीड्स (इंग्लैंड) और 15 नवंबर 1995 को जमशेदपुर में भारत के खिलाफ 8 विकेट से जीत हासिल कर चुका है।

टीम इंडिया 92 रन ही बना पाई

चौथे वनडे में भारत की पूरी 30.5 ओवर में 92 रन पर ऑलआउट हो गई। उसके सात खिलाड़ी दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। दो खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 18 रन युजवेंद्र चहल ने बनाए। वे नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। उन्होंने करियर में पांचवीं बार पांच विकेट लिए हैं। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गुया।

न्यूजीलैंड ने 212 गेंद पहले लक्ष्य हासिल किया

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने तेज शुरुआत की। ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने तीन गेंद में ही 14 रन बना लिए थे। हालांकि, चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा दिया। उनकी जगह कप्तान केन विलियम्सन ने क्रीज संभाली। पिछले तीनों वनडे में 25 से ज्यादा का स्कोर करने वाले विलियम्सन इस बार 11 रन ही बना पाए। भुवनेश्वर ने उन्हें विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। इसके बाद हेनरी निकोलस और रॉस टेलर ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 54 रन जोड़े और न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

टीम इंडिया का न्यूजीलैंड में सबसे कम स्कोर
भारतीय टीम पहली बार न्यूजीलैंड में वनडे खेलते हुए 100 रन का स्कोर पार नहीं कर पाई। यह उसका न्यूजीलैंड में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसका न्यूजीलैंड में न्यूनतम स्कोर 108 रन था। जो उसने एक जनवरी 2003 को 41.1 ओवर और 26 दिसंबर 2002 को ऑकलैंड में 32.5 ओवर में बनाया था।

भारत की शुरुआत खराब हुई

इससे मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। उसके दोनों ओपनर्स 23 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। भारत ने 8 विकेट महज 55 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे।

बोल्ट ने हेडली की बराबरी की
ट्रेंट बोल्ट ने वनडे में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में हमवतन रिचर्ड हैडली की बराबरी की। हैडली ने 115 वनडे में 3.30 की इकॉनमी से 158 विकेट लिए थे। उन्होंने पांच बार पांच विकेट लिए थे। बोल्ट के अब 74 वनडे में 5.17 की इकॉनमी से 133 विकेट हो गए हैं।

पहला विकेट, (5.5 ओवर) : ट्रेंट बोल्ट की इस इनस्विंगर को शिखर धवन ने समझने में गलती की और गेंद उनके पैड पर जा लगी। अंपायर ने एलबीडब्ल्यू दे दिया। धवन ने एक पल रिव्यू लेने का सोचा, लेकिन फिर अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन की ओर चल दिए। इस समय भारत के खाते में 21 रन ही जुड़े थे।

दूसरा विकेट, (7.6 ओवर) : बोल्ट की अंदर आती हुई गेंद को रोहित शर्मा ने खेलना चाहा। हालांकि, गेंद उनकी उम्मीद से ज्यादा स्विंग हो गई और सामने बोल्ट ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। इस समय टीम का स्कोर 23 रन था।

तीसरा विकेट, (10.2 ओवर) : कोलिन डी ग्रांडहोम की यह गेंद विकेट से बाहर जा रही थी। अंबाती रायडू ने इसे सीधा खेलना चाहा, लेकिन मार्टिन गुप्टिल ने छलांग लगाते हुए शॉर्ट कवर पर कैच पकड़ लिया और टीम इंडिया 33 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा चुकी थी।

चौथा विकेट, (10.5 ओवर) : तीन गेंद बाद ही दिनेश कार्तिक भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। ग्रांडहोम की यह गेंद बहुत ज्यादा बाहर थी। कार्तिक ने इसे कट करने की कोशिश की, लेकिन विकेट के पीछे टॉम लाथम उनका कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। टीम के खाते में भी कोई रन जुड़ पाया था।

पांचवां विकेट, (7.6 ओवर) : टीम का स्कोर 33 रन ही था कि वनडे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले शुभमन गिल नौ रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। वे बिल्कुल रोहित शर्मा की तरह आउट हुए। बोल्ट ने अपनी गेंद पर उनका कैच पकड़ लिया।

छठा विकेट, (13.1 ओवर) : ट्रेंट बोल्ट की यह फुल लेंथ गेंद थी। गेंद पर पीछे की ओर घूमी और केदार जाधव के आगे के पैड पर जा लगी। बोल्ट की अपील पर अंपायर ने जाधव को एलबीडब्ल्यू दे दिया। हालांकि, जाधव ने रिव्यू लिया, लेकिन फैसला मैदानी अंपायर का ही सही निकला। टीम के खाते में सिर्फ दो रन ही जुड़ पाए थे।

सातवां  विकेट, (16.4) : ग्रांडहोम की इस गेंद पर भुवनेश्वर को घूमने तक का भी मौका नहीं मिला और गेंद उनका विकेट ले उड़ी। भुवी सिर्फ एक रन ही बना पाए थे और टीम के स्कोरबोर्ड में 40 रन ही टंगे थे।
आठवां विकेट, (19.4 ओवर) : बोल्ट ने अपने पांचवें विकेट के तौर पर हार्दिक पंड्या को पवेलियन भेजा। लेग स्टम्प से बाहर जाती इस गेंद को पंड्या ने रोकने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके ग्लव्स से लगती हुई विकेट के पीछे लाथम के हाथों में पहुंच गई। इस समय तक टीम इंडिया 55 रन ही बना पाई थी।

नौवां विकेट, (29.1 ओवर) : अपना छठा वनडे खेल रहे टोड एस्टल ने कुलदीप यादव को आउट कर न्यूजीलैंड को नौवीं सफलता दिलाई। स्पिनर एस्टल की यह गेंद विकेट से बाहर जा रही थी। कुलदीप ने इसे स्वीप कर सीमा पार भेजने की कोशिश की, लेकिन डीप बैकवर्ड स्क्वायर में ग्रांडहोम ने उनका कैच लपक लिया। कुलदीप ने युजवेंद्र चहल के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 25 रन जोड़े थे।

10वां विकेट, (30.5 ओवर) : जेम्स नीशम की यह गेंद यॉर्कर थी। उनकी इस गेंद पर खलील अहमद अपनी ही जगह पर खड़े रह गए और गेंद उनके बल्ले के बीच से होती हुई विकेट में जा लगी। इसके साथ ही भारतीय पारी का अंत हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

国家卫健委:加强对新冠病毒无症状感染者的发现报告

Юлия Савичева: «Мы со свекровью категорически против няни»

'मदहोश' कर देने वाले ब्राज़ील के व्यंजन