संजीता चानू पर से प्रतिबंध हटा, अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग संघ ने लिया फैसला

अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने बुधवार को भारतीय महिला वेटलिफ्टर संजीता चानू पर लगे अल्पकालिन प्रतिंबध को हटा दिया है। आईडब्ल्यूएफ ने संजीता और भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएलएफ) को अपने इस फैसले के बारे में जानकारी दे दी है। संजीता ने 2014 और 2018 कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

संजीता ने कहा- मैं राहत महसूस कर रही हूं
प्रतिबंध हटने के बाद संजीता ने कहा, "उनकी बेगुनाही साबित हो गई। मुझे अंतरराष्ट्रीय महासंघ का ईमेल मिला है। हमारे राष्ट्रीय महासंघ ने भी सुबह फोन पर इसकी जानकारी दी। मैं राहत महसूस कर रही हूं।"

आईडब्ल्यूएफ की कानूनी सलाहकार एवा निरफा ने कहा, 'जानकारियों के आधारा पर महासंघ ने यह फैसला किया है कि संजीता पर लगे प्रतिंबध को तत्काल प्रभाव से हटाया जा रहा है। इस मामले पर सुनवाई करने वाली महासंघ की कमेटी अपना फैसला पेश करेगी।"

17 नवंबर को 2017 को वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले संजीता के यूरिन का सैंपल लिया गया था। इसमें एनाबोलिक स्टेरॉयड टेस्टोस्टरोन पॉजिटिव पाया गया था। उसके बाद उन पर पिछले साल मई में अल्पकालिक प्रतिबंध लगाया गया था।

अमेरिका की टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में हार गईं। उन्हें चेक गणराज्य की कैरोलिन प्लिस्कोवा ने 6-4, 4-6, 7-5 से हराया। इस जीत के साथ प्लिस्कोवा पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचीं। वहीं, सेरेना का 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया। अब इसके लिए उन्हें फ्रेंच ओपन तक इंतजार करना होगा। सेरेना ने इससे पहले प्री-क्वार्टरफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप को हराया था, लेकिन इस मैच में वे वैसा प्रदर्शन नहीं दोहरा सकीं।

ओसाका ने स्वितोलिना को हराया

दूसरी ओर, जापान की नाओमी ओसाका पहली बार सेमीफाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को हराया। चौथी वरीयता प्राप्त ओसाका ने छठी वरीय खिलाड़ी स्वितोलिना को 6-4, 6-1 से हराया। इस जीत के साथ ही पिछले 25 साल में वे ऑस्ट्रेलियन ओपन के अंतिम-4 में पहुंचने वाली पहली जापानी महिला बन गईं। इससे पहले किमिको डेट ने ऐसा किया था।

Comments

Popular posts from this blog

国家卫健委:加强对新冠病毒无症状感染者的发现报告

Юлия Савичева: «Мы со свекровью категорически против няни»

'मदहोश' कर देने वाले ब्राज़ील के व्यंजन